image

हिंदी इस दुनिया की सबसे खूबसूरत भाषा है। यूं तो हिंदी को हम कभी महत्व नहीं देते, पर आज हिंदी दिवस के मौके पर मैंने हिंदी में कुछ लिखने का प्रयास किया है। आशा है आप सभी को पसंद आएगा। :)

बढ़ना है मुझे..

खुले आसमान में उड़ना है मुझे,
बंदिशों से अब ना डरना है मुझे।
कोई कुछ भी करे, कुछ भी कहे,
खुद को साबित करना है मुझे।

ये ज़िंदगी है मेरी, ये सफर है मेरा,
फिर क्यों लगे इस पर किसी का भी पहरा?
अनमोल है ये जीवन, मिलता एक ही बार,
तो क्यों ना सुन लूं, दिल की इस बार?

दिल में जो सपना है,
आंखों में जिसकी झलक है।
जिसे पा लेने की मुझे,
हमेशा से एक कसक है।

अब पाना है वो मंज़िल,
पीछे ना हटना है मुझे।
आने वाली हर मुश्किल का,
सामना अब करना है मुझे।

सरहदों के पार जाना है,
अपना रास्ता स्वयं बनाना है।
आज़ाद पंछी बन कर उड़ना है,
चाहे कुछ भी हो, पीछे ना मुड़ना है।

भीड़ से अलग एक पहचान हो,
हर जगह, हर दिशा, मेरा भी नाम हो।
सपनों को हकीकत में बदलना है मुझे,
ख्वाबों को पूरा अब करना है मुझे।
दुनिया चाहे कुछ भी कह ले,
दिल की अपने करना है मुझे,
सबसे आगे बढ़ना है मुझे।

                                   -चांदनी असनानी

इसे type करने में काफ़ी समय लगा, साथ ही मुझे इस बात का भी अहसास हुआ कि मैं कई कई शब्दों की spellings भूल चुकी हूं! मुझे पता है मैंने कई गल्तियां की होंगी। कितने दुख की बात है ना ये ? 😑 इस तरह तो हम लोग जल्द हिंदी का अस्तित्व ही मिटा देंगे। हिंदी हमारी मात्रभाषा है, क्यों ना एक दिन ही यही, उसे सम्मान दें, उसका महत्व समझें ?

Source: Badhna Hai Mujhe…

