बढ़ना है मुझे!

image

हिंदी इस दुनिया की सबसे खूबसूरत भाषा है। यूं तो हिंदी को हम कभी महत्व नहीं देते, पर आज हिंदी दिवस के मौके पर मैंने हिंदी में कुछ लिखने का प्रयास किया है। आशा है आप सभी को पसंद आएगा। :)

बढ़ना है मुझे..

खुले आसमान में उड़ना है मुझे,
बंदिशों से अब ना डरना है मुझे।
कोई कुछ भी करे, कुछ भी कहे,
खुद को साबित करना है मुझे।

ये ज़िंदगी है मेरी, ये सफर है मेरा,
फिर क्यों लगे इस पर किसी का भी पहरा?
अनमोल है ये जीवन, मिलता एक ही बार,
तो क्यों ना सुन लूं, दिल की इस बार?

दिल में जो सपना है,
आंखों में जिसकी झलक है।
जिसे पा लेने की मुझे,
हमेशा से एक कसक है।

अब पाना है वो मंज़िल,
पीछे ना हटना है मुझे।
आने वाली हर मुश्किल का,
सामना अब करना है मुझे।

सरहदों के पार जाना है,
अपना रास्ता स्वयं बनाना है।
आज़ाद पंछी बन कर उड़ना है,
चाहे कुछ भी हो, पीछे ना मुड़ना है।

भीड़ से अलग एक पहचान हो,
हर जगह, हर दिशा, मेरा भी नाम हो।
सपनों को हकीकत में बदलना है मुझे,
ख्वाबों को पूरा अब करना है मुझे।
दुनिया चाहे कुछ भी कह ले,
दिल की अपने करना है मुझे,
सबसे आगे बढ़ना है मुझे।

                                   -चांदनी असनानी

इसे type करने में काफ़ी समय लगा, साथ ही मुझे इस बात का भी अहसास हुआ कि मैं कई कई शब्दों की spellings भूल चुकी हूं! मुझे पता है मैंने कई गलतियां की होंगी। कितने दुख की बात है ना ये ? 😑 इस तरह तो हम लोग जल्द हिंदी का अस्तित्व ही मिटा देंगे। हिंदी हमारी मात्रभाषा है, क्यों ना एक दिन ही यही, उसे सम्मान दें, उसका महत्व समझें ?

Source: Badhna Hai Mujhe…

32 thoughts on “बढ़ना है मुझे!

  1. इन खुबसूरत शब्दों को क्या पिरोया है आपने,
    ज़िन्दगी के मकसत को दिखाया है आपने,
    माना कुछ गलतियाँ करी है आपने,
    पर उन गलतियों में भी कुछ पाया है आपने.

    बहुत ही उम्दा प्रदर्शन, हम प्रफुल्लित हुए ।

    Liked by 1 person

    1. बहुत बहुत शुक्रिया। आपकी ये कविता भी हमें पसंद आई। काफी अच्छी हिन्दी लिख लेते हैं आप! ☺☺

      Liked by 1 person

  2. बहुत खूबसूरत अंदाज़ में दिल की गहराइयों से लिखी गयी रचना के लिए आप वास्तव में बधाई की पात्र है चाँदनी असनानी जी,
    ईश्वर करे आपकी जीवन की हर परवाज़ शिद्दत से संजोए सपनों की मंज़िलें छुए!
    यूँ ही लिखते रहें,अपने खूबसूरत विचारों से सारे जहाँ को अवगत कराते रहें!
    किसी को हिन्दी में लिखते देख बहुत अच्छा लगता है!

    Liked by 1 person

    1. आपका बहुत बहुत शुक्रिया, सागर जी। कोशिश करूंगी हिंदी में और लिखने की। शुक्रिया। 😄

      Liked by 1 person

    2. इंसान कोशिश करे तो ज़रूर कामयाब होता है,ज़रूर कीजिएगा!
      चाहें तो टॉपिक दे सकते हैं!
      सदैव आपका स्वागत है चाँदनी जी!

      Liked by 1 person

  3. Bahut badiya chandni beta. Hindi me padkar bahut achcha laga. Bhagwan tumhari is yogyata ko hamesha banaye rakhe. Isi tarah nayee nayee rachnaye likhti raho yahee aashirwad.

    Liked by 1 person

  4. सच में सबकी माँ पहेली ही होती है…
    वाह… वाह … वाह…
    ज्ञानी कहते हैं कि
    सपने होंगे तब ही तो सच होने पर बात होगी
    सपने जरूरी हैं …
    बड़े सपने…
    .
    आपका ब्लाग भी आपके लिये
    बहुत बड़ा हो सकता है
    आप चाहें तो
    हमारी अनौखी परस्पर सहयोग योजना में
    साथ जुड़िये
    साथ दीजिये
    साथ लीजिये
    सबका सहयोग कर
    सबसे सहयोग ले
    सब आगे बढ़िये…..
    साथ आइये …
    साथ लाइये …
    (https://lekhanhindustani.com पर )
    साथ पाइये।
    लेखन हिन्दुस्तानी के वर्तमान और भावी सदस्यों का!!!!!!
    (व्यक्तिगत संदेश पर विस्तृत जानकारी पाइये, हमें फालो कीजिये… अभी …)
    – सत्यार्चन

    Liked by 1 person

Leave a comment